कौन से बाजार शोध उपकरण सबसे प्रभावी है?

2014-04-04

बाजार शोध लघु और दीर्घ दोनों ही अवधि में कंपनी की रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। प्रत्येक बीतते दिन के साथ उनकी लोकप्रियता बढ़ रही है, क्योंकि वे अनुमति देते हैं स्थिति और रुझानों की पहचान करने की विशिष्ट बाजारों का, उत्पाद समूह या विशेष उत्पाद की माँग का, वे संभावनाएँ उत्पन्न करते हैं नई योजनाओं की रचना की या मौजूदा योजनाओं को अमल में लाने की कंपनी के विकास के लिए या उत्पाद संवर्धन के लिए। बहुत सारे शोध उपकरण हैं, जो कि कुछ मामलों में प्रासंगिक या सबसे प्रभावी हैं। इनमें हैं साक्षात्कार जैसे कि निजी, सड़क और टेलीफ़ोन पर या फ़िर सर्वेक्षण, हॉल परीक्षण, प्रयोग, पैनल अध्ययन आदि। परन्तु इन सभी की विविधता के बावजूद, सबसे सार्वभौमिक हैं ऑनलाइन बाजार शोध।

इंटरनेट के आविष्कार ने व्यवसाय के विकास के लिए नए अवसर खोले हैं। आज की वास्तविकताओं में ऑनलाइन शोध उपभोक्ताओं की राय, बाजार, कर्मचारी संतुष्टि इत्यादि के अध्ययन के लिए सर्वाधिक किफ़ायती, आसान और लचीला उपकरण है। इस लेख में हम वर्णन करेंगे कि बाजार शोध को अधिकतम दक्षता के साथ कैसे करें, कौन से बाजार शोध उपकरण का प्रयोग करना चाहिए और सामान्य रूप से कौन से परिणाम प्राप्त करने में ऑनलाइन शोध सहायता करेगी।

कुछ उत्पादों के लिए आपूर्ति और माँग के निर्धारण के सबसे सरल तरीकों में से एक है अपने उत्पादों का प्रतिनिधित्व करने वाले या वर्णन करने वाले कीवर्ड के लिए सर्च इंजन का अध्ययन करना। इस प्रकार आप यह जान पाएँगे कि वह उत्पाद इंटरनेट पर लोकप्रिय है या नहीं। आप यह भी सीख सकते हैं कि प्रतिस्पर्धियों द्वारा इसे कितने व्यापक रूप से और किस तरह से प्रस्तुत किया गया है। एक अन्य लाभ, जो कीवर्ड के द्वारा बाजार शोध उपकरण प्रदान करते हैं, वह है उन शाखा चिन्हों की पहचान करना जिन्हें आपका उत्पाद ले सकता है। हो सकता है कि शायद आप ने उनमें से कुछ के अस्तित्व के बारे में भी अनुमान नहीं लगाया हो।

अगला चरण है आपके प्रतियोगियों के प्रस्तावों और नीतियों का अध्ययन करना। आपको यह जानना होगा कि आपके उत्पाद कैसे भिन्न होंगे अनुकूल रूप से, आपके उत्पाद प्रचार अभियानों की ताकत और कमजोरियाँ क्या हैं। प्रतियोगियों के अध्ययन के आधार पर बाजार शोध उपकरण, न केवल कुछ दिनों और हफ्तों तक ही नहीं, बल्कि ये और भी अधिक लंबे समय तक उपयोग में लाए जा सकते हैं। अनुभव प्राप्त करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है अपनी गलतियों को सुधारना है, लेकिन अपने प्रतिस्पर्धियों की गलतियों से स्थायी सीख लेना आपके व्यवसाय और आपकी कंपनी की प्रतिष्ठा दोनों के लिए ही बेहतर होगा।

यदि आपकी कंपनी वर्तमान में परिचालन में है, तो इसके बारे में जानकारी अन्य संगठनों या व्यक्तियों द्वारा प्रदर्शित की जा सकती है। यह साइट्स, ब्लॉग या सोशल नेटवर्क्स पर संदर्भ के तौर पर हो सकता है। असंतुष्ट ग्राहक आपके उत्पाद के बारे में अपने दोस्तों और परिचितों के साथ नकारात्मक विचार साझा कर सकते हैं। आपके प्रतिस्पर्धी भी अन्य लोगों की तरह ही इस तरह की टिप्पणियां कर सकते हैं, लेकिन यह बहुत कम ही होता है, यदि आप “बहुत बड़े” पैमाने पर बाजार प्रतिभागी नहीं हैं। इसलिए, ऐसे व्यक्तियों की समीक्षाओं पर अधिकतम नियंत्रण प्राप्त करने के लिए, समय पर उन्हें ठीक करने में सक्षम होने के लिए और मौजूदा ग्राहकों को खोने से बचने ले लिए सबसे प्रभावी रणनीति है बाजार शोध उपकरणों का उपयोग करना जैसे ऑनलाइन सर्वेक्षण, प्रश्नावली, पोल्स, अनुवर्ती सर्वेक्षण, आदि।

ऑनलाइन सर्वेक्षण सबसे सरल तरीका है कार्यान्वयन के लिए और क्रेताओं के विचारों का अध्ययन करने का सबसे किफ़ायती तरीका भी है। केवल आपके ग्राहक आपके द्वारा प्रदान किए गए उत्पाद या सेवा के फायदे और नुकसान से परिचित होते हैं। इसके अलावा, आपको यह अनुमान लगाने की आवश्यकता नहीं है कि आप कैसे करें अपनी स्वयं की सेवा में सुधार, समय, धन और प्रयासों को नवीनीकरण पर बर्बाद करना, जिसका परिणाम उपभोक्ताओं के लिए कोई मायने न रखता हो।

सर्वेक्षण और प्रश्नावली से सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि प्रश्नों की रचना सही तरह से की गई है, ताकि ग्राहकों के प्रति प्रभावी तकनीक और प्रासंगिक दृष्टिकोण का उपयोग किया जा सके। इसके अतिरिक्त, सबसे महत्वपूर्ण प्राप्त परिणामों का सही विश्लेषण करना है, जो सही निष्कर्ष निकालने और भविष्य की रणनीति विकास के निर्माण की अनुमति देगा। ऑनलाइन सर्वेक्षण सिर्फ़ कोई बहुविकल्पी प्रश्नों की सूची नहीं होते है, जिनकी कभी भी रचना की जा सकती है और उन्हें लागू किया जा सकता है। सिर्फ़ किसी पेशेवर बाजार शोध उपकरण के उपयोग से और विशेषज्ञों की सहायता से ही परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जो भविष्य में आपके व्यवसाय के लिए आवश्यक होगा।

एक्ज़ामीनेयर एबी 2007 से ही बाजार शोध उपकरण विकसित कर रहा है और ऑनलाइन सर्वेक्षण आयोजित करता रहा है। एक्ज़ामीनेयर विशेषज्ञों के पास विभिन्न आकारों की कंपनियाँ जो किसी भी प्रकार के उत्पाद प्रदान करती हैं उनके साथ काम करने का व्यापक अनुभव है। हमारे विशेषज्ञों के नाम 9 मिलियन से अधिक सर्वेक्षण और हजारों ख़ुश ग्राहक हैं। यदि आप सफल होना चाहते हैं और एक नए क्षितिज को पाना चाहते हैं, तो हमसे अभी संपर्क करें परामर्श पृष्ठ पर मूल्य पूछताछ को भरकर। हम बहुत ख़ुशी से आपकी सहायता करेंगे आपको बेहतरीन बाजार शोध उपकरण उपलब्ध करके ताकि आप अपने बाजार में सर्वश्रेष्ठ बन जाएँ!

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