गुणात्मक बाजार शोध क्या है?

2014-04-18

कई कंपनियों को अपने शुरुआती दिनों में जानकारी की कमी के कारण बाजार के शोध की आवश्यकता का सामना करना पड़ता है, नए बाजार में प्रवेश करने के लिए या नए उत्पाद की योजना बनाने के लिए। इस तरह के दृष्टिकोण को उचित ठहराया जाता है, क्योंकि यह अवांछित सामरिक त्रुटियों से बचने में सहायता करता है कंपनी की योजना को समायोजित करने के लिए, यह निर्धारित करने के लिए कि किन क्षेत्रों पर ध्यान देने की आवश्यकता है और उनमें से कौन से अप्रासंगिक है। उपभोक्ता वरीयताओं, माँगों और स्थिति की निरंतर निगरानी का शोध कंपनी की विकास रणनीति का एक महत्वपूर्ण घटक भी है, जो कि नहीं चाहता कि आप अपने प्रतिस्पर्धियों से स्वयं पीछे रहें या लक्षित बाजार खंडों को उनसे साझा करें।

बाजार शोध करने के लिए अलग-अलग विचार और दृष्टिकोण हैं। उनकी आवश्यकता के बारे में निर्णय लेने से पहले, यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि कंपनी की रणनीतियों और उत्पादों के लिए कौन सी सबसे उपयुक्त हैं। मात्रात्मक और गुणात्मक प्रकार के बाजार शोध होते हैं। हम इस लेख को इन अंतिम दो को समर्पित करेंगे।

गुणात्मक बाजार शोध उन उद्देश्यों की पहचान करने में सहायता करता है जो उपभोक्ता के ख़रीदी के निर्णय को प्रभावित करते हैं और एक निश्चित उत्पाद के प्रति उनकी अपेक्षाओं को प्रभावित करते हैं। मात्रात्मक शोध के विपरीत, जो कि सिर्फ़ उत्तरदाताओं की राय की एक निश्चित संख्या को प्राप्त करने पर आधारित है और सांख्यिकीय डेटा के आधार पर निष्कर्ष निकालने की अनुमति देता है, गुणात्मक शोध गैर-मानकीकृत है और ग्राहकों के व्यवहार और प्रतिक्रियाओं के बारे में परिकल्पना करने की अनुमति देता है, और बताता है कि कुछ कारकों का प्रभाव उनके निर्णय पर पड़ता है। दूसरे शब्दों में कहें तो, पहला अंक आधारित होता है और दूसरा शब्दों पर आधारित होता है।

यहाँ कुछ कार्य हैं, जिन्हें गुणात्मक बाजार शोध द्वारा हल किया जाता है:

- कुछ वस्तुओं को खरीदने की आवश्यकताओं और कारणों का निर्धारण करना;

- प्रचार, उत्पादों और पीआर अभियान धारणाओं की शोध करना;

- ग्राहक या व्यापार सेवा का मूल्यांकन करना।

गुणात्मक बाजार शोध विश्लेषण करने का अवसर प्रदान करता है न केवल प्रेरणा का और ख़रीदारों की कथित प्रतिक्रिया का भी, बल्कि विशेष तकनीकों के उपयोग के कारण, यह कुछ स्थितियों में व्यवहार और निर्णय लेने के अनिच्छित घटकों को भी प्रकट करता है।

गुणात्मक बाजार शोध के मुख्य तरीके गहन साक्षात्कार, फोकस समूह और विशेषज्ञ साक्षात्कार हैं।

गहन साक्षात्कार एक अनौपचारिक व्यक्तिगत वार्तालाप होता है, जिसे कि विशेषज्ञ मनोवैज्ञानिक द्वारा आयोजित किया जाता है अग्रिम रूप से तैयार आलेख के द्वारा। इस तरह के साक्षात्कार का उद्देश्य उत्तरदाताओं की प्रतिक्रियाओं, विभिन्न मुद्दों के प्रति उनका दृष्टिकोण को जानना है। मनोवैज्ञानिक साक्षात्कार देने वाले व्यक्ति को प्रेरित करता है उसकी रुचि के विषयों पर चर्चा करने के लिए और उसकी प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण करता है। आम तौर पर एक उत्तरदाता सर्वेक्षण में शामिल होता है, लेकिन दो या तीन लोगों की भागीदारी की भी अनुमति होती है। गैर-मौखिक प्रतिक्रियाओं का अध्ययन और विश्लेषण करने के लिए, साक्षात्कार की वीडियो रिकॉर्डिंग आयोजित की जाती है।

फोकस समूह एक विशिष्ट विषय पर सामूहिक साक्षात्कार के आधार पर बना एक गुणात्मक बाजार शोध है। इस समूह में 8 से 12 विशेष रूप से चुने गए उत्तरदाता शामिल किए जाते हैं, जो किसी विशेष प्रश्न पर चर्चा करते हैं। शोध कार्य के ज़ारी रहते विडियो रिकॉर्डिंग भी आयोजित की जाती है। इस दौरान वार्तालाप के आधार पर, विवादित प्रश्नों की सूची को सही किया जाता है या पूरक बनाया जाता है। फोकस समूह एक लोकप्रिय प्रकार की शोध है, इसके लचीलेपन और दक्षता के कारण, साथ ही ग्राहकों के व्यवहार और उद्देश्यों के कारणों को समझने के अवसरों के कारण भी।

विशेषज्ञ साक्षात्कार एक सर्वेक्षण है, जिसके सदस्य किसी विशेष क्षेत्र के विशेषज्ञ होते हैं। यह शोध प्रश्नों में पेशेवरों के सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक अनुभव को सामान्यीकृत करना लागू करता है। इस मामले में प्राप्त जानकारी की विश्वसनीयता और प्रासंगिकता अत्यधिक होती है, और विशेषज्ञ साक्षात्कार ऐसी परिस्थितियों में लागू किए जा सकते हैं, जहाँ मात्रात्मक सर्वेक्षण संभव नहीं होते है या वे अप्रभावी होते है। एकत्रित किए गए डेटा के आगामी विश्लेषण और प्रसंस्करण इस प्रकार के शोध में बहुत महत्वपूर्ण होते है।

भले ही आप किस प्रकार के बाजार शोध को करना चाहते हों एक्ज़ामीनेयर का सहयोग आपका कार्य अधिक आरामदायक और उत्पादक बना देगा। हम सर्वेक्षण आयोजित करने में आपकी व्यापक समर्थन करेंगे और सहायता प्रदान करेंगे। इसके साथ ही हम आपके लिए सभी कार्य स्वयं ही कर देंगे। यदि आप गुणात्मक बाजार शोध में रुचि रखते हैं, तो एक्ज़ामीनेयर के स्कैंडिनेवियाई लीडर से ऑनलाइन सर्वेक्षण और शोध के लिए संपर्क करें।

This article is about Examinare the Survey Tool.
Our service for successfully by yourself create Surveys in mobile, desktop, kiosks.

और अधिक पढ़ें

एक्ज़ामीनेयर से संपर्क करें

+1 844-521-7900 (TOLL FREE)
+1 408-471-0100


Price Quotation

Price Quotation

Find out how Examinare can help you! One of our Examinare experts will contact you shortly to discuss your needs and how you can benefit from Examinare Solutions.

Fill in the form and we will contact you shortly.

कंपनी *

नाम *

फ़ोन (उदाहरण के लिए: +46700000000) *

ई-मेल *

उस सेवा का वर्णन करें जिसे आप चाहते हैं कि हम प्रदान करें।
(ईमेल प्राप्त होने के बाद आप टिकट ईमेल पर फाइल अपलोड कर सकते हैं।)

अनुमानित बजट
(मुद्रा के साथ अनुमानित संख्या) *

एंटी स्पैम प्रश्न

5+8= *

Newsletters from Examinare