एक्ज़ामीनेयर सर्वेक्षण उपकरण के साथ आपकी प्रश्नावली और सर्वेक्षण सही तरीके से बनाएँ।

एक्ज़ामीनेयर सर्वेक्षण उपकरण के अंदर आप सभी प्रकार के प्रश्न प्राप्त कर सकते हैं जिनकी आपको आवश्यकता होती है सर्वोत्तम सर्वेक्षण बनाने के लिए। हमारे उपयोगकर्ताओं तकनीकी जानकारी से ऊबते नहीं हैं और आपके उत्तरदाताओं को हमेशा पता रहेगा की कैसे वह आपके सर्वेक्षण के उत्तर दें।

Example Survey:
Computer version (Smartphone/Tablet/Desktop) Mobile Phone version (Wap/2G/3G)

उपलब्ध उत्तर देने की विधियाँ:


बहु विकल्पी प्रश्न (1 सही उत्तर)

यह किसी भी सर्वेक्षण और प्रश्नावली में सर्वाधिक उपयोग किया जाने वाला है। इसे प्रतिक्रिया टेक्स्ट क्षेत्र से भी जोड़ा जा सकता है ताकि आप आसानी से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें।

विशिष्ट उपयोग के उदाहरण:

– लिंग
– आयु के संकेत
– हाँ या नहीं के प्रश्न
और भी बहुत सारे।

बहु विकल्पी प्रश्न (कोई भी उत्तर नहीं या फ़िर कई सही उत्तर)

अधिकांश सर्वेक्षण में उपयोग किया जाता है जहाँ आप प्राप्तकर्ता से 1 से अधिक विकल्प के साथ उत्तर चाहते हैं। एक्ज़ामीनेयर यह भी रिकॉर्ड करता है यदि उपयोगकर्ता किसी भी चीज़ को नहीं भरता है और आप इस प्रकार के प्रश्नों को अनिवार्य बना सकते हैं।

विशिष्ट उपयोग के उदाहरण:

– सेवा के प्रश्न
– उपयोग के प्रश्न
– विकल्प का चयन
और भी बहुत सारे।

निशुल्क टेक्स्ट प्रश्न (1 सही उत्तर भरा गया है)

इसका उपयोग तब किया जाता है जब आप प्राप्तकर्ता से टेक्स्ट में लिखकर उत्तर चाहते हैं । इस प्रकार के प्रश्नों का एक और अधिक उन्नत संस्करण हैं "निशुल्क टेक्स्ट प्रश्न (एक से अधिक उत्तर होते हैं)"।

विशिष्ट उपयोग के उदाहरण:

– अपना नाम लिखें
– हमें बताएँ आप क्या सोचते हैं
– क्यों आप नहीं चाहेंगे...
और भी बहुत सारे।

ओसगुड-स्केल (काउंटर भागों के साथ एक स्केल)

आम तौर पर ओसगुड-स्केल का उपयोग ब्रांडिंग और संवेदना वाली प्रश्नावली में किया जाता है। इसका मूल विचार है कि भिन्न भावनाओं को एक दूसरे के विरुद्ध रखना। स्केल चरणों को 2 और 7 अंकों के बीच विनियमित किया जा सकता है।

विशिष्ट उपयोग के उदाहरण:

– गर्म बनाम ठंडा
– चमकदार बनाम फ़ीका
– चतुर बनाम मूर्ख
और भी बहुत सारे।

ग्रैडिएंट स्केल

सेवा से संबंधी कई प्रश्नावली के लिए प्रयोग किया जाता है जहाँ प्राप्तकर्ता विभिन्न विभागों के सेवा स्तर को ग्रेड करता है जैसे उदाहरण के लिए सहयोग, बिलिंग। एक ग्रैडिएंट स्केल, एक से अधिक प्रश्नों के उपयोग को कम कर सकता है लेकिन यह आपकी प्रश्नावली को अधिक उन्नत भी बना सकता है आपके आम प्राप्तकर्ता के लिए और उस स्तिथि में यह आपके वोटों की संख्या को कम कर सकता है।

विशिष्ट उपयोग के उदाहरण:

– आप हमारे विभागों को कैसे ग्रेड करेंगे : सहयोग, बिलिंग, तकनीकी सहायता, विक्रय विभाग
– निम्न कारक को ध्यान में रखते हुए, आप कैसे ग्रेड करेंगे हमारे: मूल्य को, सहयोग को, समाधान के लिए समय को, मैत्रीपूर्ण व्यवहार को
और भी बहुत सारे।

निर्देश

निर्देश असल में किसी प्रकार के प्रश्न नहीं हैं लेकिन इनका उपयोग निम्न चरणों में अधिक विस्तृत विवरण डालने में किया जाता है और इनका आपकी प्रश्नावली या सर्वेक्षण के किसी भी भाग में प्रयोग किया जा सकता है।

यह स्पष्ट करने के लिए उपयोग किया जा सकता है:

– अगले चरण
– कैसे सोचें जब ओसगुड या ग्रेडिएंट स्केल के प्रश्नों को ग्रेड कर रहे हों
– इनमें सामान्य जानकारी होती है
और भी बहुत सारे।

निशुल्क टेक्स्ट प्रश्न (एक से अधिक सही उत्तर लिखे गए हैं)

निशुल्क टेक्स्ट प्रश्न (एक से अधिक उत्तर लिखे गए हैं) मूल निशुल्क टेक्स्ट प्रश्न का ही और अधिक उन्नत संस्करण है। सभी फील्ड को अनिवार्य या वैकल्पिक बनाया जा सकता है और यह सहायता करता है जब किसी प्राप्तकर्ता से जानकारी ली जाती है।

विशिष्ट उपयोग के उदाहरण:

– दर्ज करें आपका: नाम, पता, पोस्टल कोड, ज़िप कोड और देश।
– समर्थन अनुरोध फ़ाइल करने के लिए आप हमारे जिस उत्पाद का उपयोग कर रहे हैं उसका सीरियल नंबर और वह उत्पाद दर्ज करें।
– आपकी निम्नलिखित जानकारी को चेक करें और सही करें
और भी बहुत सारे।

प्राप्तकर्ता

आप अपने दर्शकों तक संचार के सभी संभव चैनलों के माध्यम से पहुँच सकते हैं जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, वेबसाइटों या मानक फ़ोन लाइन से।

आपके लक्षित दर्शकों और आपके व्यावसायिक उद्देश्य की विलक्षणता के आधार पर, आपके भेजे जाने वाले सर्वेक्षण सार्वजनिक या निजी हो सकते हैं।

सार्वजनिक सर्वेक्षण और प्रश्नावली।

एक सार्वजनिक सर्वेक्षण कार्यक्षमता का उपयोग करके, आप अपनी प्रश्नावली को एक लिंक के माध्यम से आपकी वेबसाइट पर साझा कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, आपके मासिक समाचार पत्र के माध्यम से इसे भेजें। किसी सार्वजनिक सर्वेक्षण में एकत्र हुए सभी उत्तर 100% अनाम रहेंगे।

निजी सर्वेक्षण और प्रश्नावली।

एक निजी सर्वेक्षण कार्यक्षमता का उपयोग करके, आप अपने प्राप्तकर्ताओं को व्यक्तिगत ई-मेल से या सेल फ़ोन से निमंत्रण भेज सकते हैं। हर एक आमंत्रण में एक व्यक्तिगत लिंक होगा और एक्ज़ामीनेयर सर्वेक्षण उपकरण यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी प्राप्तकर्ता दो बार उत्तर नहीं दे। किसी निजी सर्वेक्षण के सारे उत्तरों से सर्वेक्षण का उत्तर देने वाले व्यक्ति (यों) का पता लगाया जा सकता है, लेकिन अंतरिम रिपोर्ट में इसे 100% अनाम भी बनाया जा सकता है।


Latest News